News

नितिन कुमार यादव के प्रयास: सुखना चो की सुरक्षा और मिट्टी के उपयोग का नया मार्ग

नितिन कुमार यादव के प्रयास: सुखना चो की सुरक्षा और मिट्टी के उपयोग का नया मार्ग

चंडीगढ़ शहर में लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सड़कें धंस गईं, पेड़ गिर गए। घरों में पानी भर गया। संक्षेप में, शहर को काफी नुकसान हुआ। बारिश की वजह से सुखना चो भी ओवरफ्लो हो गई। इस अनुभव से सीखते हुए, प्रशासन ने सुखना चो  की क्षमता को बढ़ाने का निर्णय लिया। उसके अंदर से मिट्टी निकाली जाएगी। इसके साथ ही किनारों को भी मजबूत किया जाएगा।

गृह मंत्री नितिन कुमार यादव ने इस पूरे स्थिति की जांच  की। उन्होंने बताया कि सुखना चो को उसकी वास्तविक गहराई तक साफ किया जाएगा। इस झील के नीचे जमी मिट्टी को हटाया जाएगा। ताकि भविष्य में ओवरफ्लो की समस्या को खत्म किया जा सके।

सुखना चो की गहरी सफाई में एक बात का खास ध्यान रखा जाएगा कि चो को ज़रूरत से ज्यादा गहरा नहीं बना सकते। क्योंकि यदि चो को और भी गहरा बनाने का प्रयास करते हैं, तो वह माइनिंग एक्ट के अंदर आएगा, फिर विभिन्न पर्यावरण नियमों का पालन करना होगा और विशेष अनुमतियाँ प्राप्त करनी होगी। इसलिए, यह तय किया है कि सुखना चो को उसकी प्राकृतिक गहराई से अधिक गहरा नहीं किया जाएगा।

इसके अलावा यह निर्णय लिया गया है कि चो से निकाली जाने वाली मिट्टी को डड्डूमाजरा के डंपिंग ग्राउंड में इस्तेमाल किया जाएगा | वहां मिट्टी की आवश्यकता है, इसलिए यह झील से निकाली गई मिट्टी का अच्छा उपयोग होगा। योजना है कि सरकार के इंजीनियरिंग विभाग मिट्टी की खुदाई कराएगा और फिर, शहर की नगर निगम अपने वाहनों का उपयोग करके मिट्टी को डंपिंग ग्राउंड पर पहुंचाएगे।

नितिन यादव ने यह भी बताया कि सुखना चो के किनारों को मजबूत करना है। इसके लिए पेड़ व पत्थर लगाने आदि का काम किया जाएगा।

भारी बरसात से पहले वन विभाग ने कुछ स्थानों पर झील के किनारों को मजबूत किया था। इस बारिश में उनमें से एक को भी नुकसान नहीं पहुंचा है। यह काम इसलिए किया गया था क्योंकि वहां कुछ डिवाइसेस लगाई गई थीं, जो पानी के स्तर की निगरानी करती थी। ये डिवाइसेस सुरक्षित रहे इसलिए किनारों को पहले ही मजबूत कर दिया गया था।

इस कार्य की सफ़लता को देखकर अब यही समान काम दूसरी जगहों पर भी किया जाएगा। इस तरीके से चो के किनारे हर जगह से मजबूत रहेंगे ताकि भविष्य में भीषण बारिश में चो को कभी नुकसान न हो।

एवं सरल शब्दों में कहें तो, सुखना चो को एक अच्छी सफाई मिलने वाली है, और इस कार्य को सुनिश्चित गृह मंत्री के सचिव, नितिन यादव जी करेंगे। चो से निकाली गई मिट्टी को उस स्थान पर भेजेंगे जहा इसकी आवश्यकता है। सभी किनारों को भी मजबूत बनाया जाएगा । यह काम सुखना चो और उसके आस-पास क्षेत्रों की सुरक्षा में मदद करेगा।

 

लेखक के बारे में-

कमलेश भट्टाचार्य

कमलेश भट्टाचार्य एक वरिष्ठ संवाददाता हैं जो चंडीगढ़ शहर में सामान्य समाचारों पर रिपोर्ट करते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्हें पर्यटन उद्योग, विशेषकर उत्तरी क्षेत्र के बारे में लिखना का शौक है। उन्हें पढ़ना और क्रिकेट देखना पसंद है |